Follow us on twitter Follow us on Facebook Follow us on Youtube

Home | ApnaBundelkhand.com Sitemap Contact us

Apna Bundelkhand.com
Bundeli Gaurav

Bundeli Warrior Alha Udal

Birbal-Jagirdar of Kalinjar

Maharaja Chatrasaal Bundela

Rani Durgavati

Jhansi ki Rani Laxmibai

Rashtra Kavi Maithili Sharan Gupt

Major Dhyanchand

Dr. Hari Singh Gaur

Osho Rajneesh

Mahrishi Mahesh yogi

Shri Vrindavan Lal Verma

Indiver Ji

Asgari-Bai-Dhrupad Singer

Advertisements
Website Launch
on 28.01.2010 at IIC,
New Delhi
EDITORIAL
Shri Jagannath Singh, I.A.S.(Retd.)

अपना बुंदेलखंड डॉट कॉम परिवार के सदस्यों को "रामनवमी" की शुभकामनायें। राम जिन्होंने बुंदेलखंड के चित्रकूट क्षेत्र में संकल्प लिया कि "निश्चर हीन महि करूँ , भुज उठाहि प्रण (Read More)


 
Home » 2010 » January » 27

चित्रकूट। जनपदवासी साल भर तक इंतजार करते रहे कि यहां की दो परियोजनाएं इस साल पूरे हो जायेंगी पर ऐसा हुआ नही। इसमें भी राजनीति आड़े आ गई। बात हो रही है राजापुर में यमुना नदी में बन रहे पुल और बेड़ी पुलिया से सीतापुर तक बनने वाली सड़क की। इन दोनों परियोजनाओं की स्वीकृति समाजवादी पार्टी की सरकार में हुई पर बाद में बसपा के सत्ता में आने के बाद दोनों काम अधर में लटक गये। साल भर पुल का काम नही हुआ। अब जब प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने राजापुर पुल का काम 31 मई तक पूरा होने के कड़े निर्देश तो लोगों में यह उम्मीद जागी कि अब पुल वर्ष 2010 में पूरा हो जायेगा। इसी प्रकार अधूरी सड़कों का काम पूरा कराने के लिए मंत्री ने लोक निर्माण विभाग से प्रस्ताव मांगा था। लोक निर्माण विभाग ने बेडी पुलिया-चित्रकूट मार्ग के अधूरे काम को पूरा कराने के लिये शासन को प्रस्ताव भेजकर धन की मांग की है। इस परियोजना को पूरा करने के लिये शीघ्र ही धन मिलने की उम्मीद है और माना जा रहा है कि नये साल में इस सड़क का काम पूरा हो जायेगा।

गौरतलब है कि इन दोनों परियोजनाओं की घोषणा पूर्व मुख्यमंत्री मु ... Read more »

Category: Chitrakoot | Views: 459 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (1)


ApnaBundelkhand.com | Transforming Bundelkhand
New Delhi, Jan 22 :

Madhya Pradesh Chief Minister Shivraj Singh Chouhan today demanded a Rs 24,000 crore package from the Centre for development of the Bundelkhand region and also called for speedy approval of power sector proposals for funding through external agencies.
Mr Chouhan, who met Prime Minister Manmohan Singh and Finance Minister Pranab Mukherjee here, also demanded 17 lakh metric tonnes of coal for the cola-based power plants in the state.
Addressing newspersons here, Mr Chouhan said, ''At present, the state has been granted a package for the development of Bundelkhand which is much less than Rs 24,000 crore that we had asked for. In my meeting with the Prime Minister and Finance Minister I stressed the need for funds for the development of backward areas like Bagelkhand, Vindhyas and Mahakausha ... Read more »
Category: In the News | Views: 405 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

ApnaBundelkhand.com | Transforming BundelkhandNEW DELHI: After the Centre announced a development package for Bundelkhand, it’s the HRD ministry’s turn to come out with an education package by planning to set up seven Kendriya Vidyalayas in the entire region spread across southern UP and northern MP.

The ministry has moved the proposal for the seven KVs to the Expenditure Finance Committee (EFC). These schools will come up in Jalaun, Chitrakoot, Banda, Mahoba, Lalitpur, Hamirpur and Tikamgarh in MP. It was found that the existing Kendriya Vidyalayas in the Bundelkhand region were for children of defence personnel and the civilian population was deprived of quality education.

Congress scion Rahul Gandhi, also a member of HRD ministry’s standing committee, has been at the forefront of attacking the Mayawati government for Bundelkhand’s underdevelopment. It is unlikely that the seven KVs being planned will meet any resistance either from the Planning Commission ... Read more »
Category: In the News | Views: 362 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

भोपाल। प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा है कि राज्य में संचालित महत्वाकांक्षी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना के संचालन में सबसे ज्यादा गड़बड़ी और अनियमितताएं टीकमगढ़ जिले में सामने आई हैं, इसलिए राज्य सरकार ने एक विशेष जांच दल का गठन किया है जो शीघ्र ही इस योजना में अनियमिताओं की जांच करेगा। श्री भार्गव ने कहा कि इस मामले में दोषी पाए जाने वाले कर्मचारी-अधिकारियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी केपी राही व राज्य प्रशासनिक सेवा के मूलचंद वर्मा का निलंबन इसी कार्रवाई की शुरुआत है। एक प्रश्न के उत्तर में श्री भार्गव ने कहा कि टीकमगढ़ में इस योजना में लगातार भ्रष्टाचार की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं, इसलिए सरकार को इस जांच दल का गठन करना पड़ा।
Category: Tikamgarh | Views: 368 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

पृथक बुन्देलखण्ड के साथ हरित प्रदेश, पूर्वाचल, विदर्भ व तैलंगाना राज्यों के लिए मध्य प्रदेश के जिला टीकमगढ़ के ओरछा धाम में फरवरी 2010 के प्रथम सप्ताह में आदोलन की साझा रणनीति बनेगी। इसके लिए ओरछा में किसान महा पंचायत का आयोजन किया गया है।

इस महा पंचायत के साझा मंच पर बिहार से लालू यादव, राम विलास पासवान, हरित प्रदेश के चौधरी अजित सिंह, पूर्वाचल के नेता अभिनेता मनोज तिवारी, शतरुद्ध प्रकाश, अंजना प्रकाश, डा. सनंजय, विदर्भ से दत्त मेघे, विजय जाम्बडिया के साथ बुन्देलखण्ड के हिमायती संगठनों के सभी नेता एकजुट होकर एक ताकत के रूप में हुकार भरेगे।

यह निर्णय हरित प्रान्त के अगुवा चौधरी अजित सिंह के नई दिल्ली स्थित आवास पर आज हुई छोटे राज्यों के हिमायती संगठनों के नेताओं की बैठक में लिया गया। इस दौरान बुन्देलखण्ड मुक्ति मोर्चा के केन्द्रीय अध्यक्ष राजा बुन्देला ने बुन्देलखण्ड राज्य के मुद्दे को प्रमुखता से उठाया। बैठक में सभी छोटे राज्यों के आदोलनों को धार देने के लिए ओरछा धाम का चयन किया गया।

बैठक में राज्य पुनर्गठन आयोग के झमेले में नहीं फंसने का निर्णय लि ... Read more »

Category: Tikamgarh | Views: 558 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (1)

लगातार सूखे के संकट का सामना करने वाले बुंदेलखंड में यह समस्‍या प्राकृतिक होने के साथ ही मानवनिर्मित भी है। छतरपुर जिले के ग्रामीण इलाकों के स्‍कूलों में यूनिसेफ की मदद से संचालित वर्षा जल संग्रहण की योजना में इतनी लापरवाही की गई कि योजना का मूल उद्देश्‍य ही खत्‍म हो गया। जिले के 72 स्‍कूलों में 2 करोड़ रुपए से अधिक खर्च होने के बावजूद आज भी छात्रों को पीने का साफ पानी नहीं मिलता। जहां टंकियां बनीं, वहां या तो पानी नहीं है या गंदा सड़ा पानी है जो पीने के लायक नहीं है। कुल जमा सार यह कि छात्रों को सुविधा देने के नाम पर पैसे खर्च किए गए लेकिन वे आज भी उससे वंचित हैं।

जिले के सुकुंवा गाँव के सेकंडरी स्कूल में जमीन पर बनी टंकी देख कर पहले तो लगा कि शायद सरकार ने बच्चों के लिए पीने के पानी की अच्छी व्यवस्था कर दी है लेकिन वहां जो कुछ मिला उसे देख कर होश उड़ गए। पानी की इस टंकी मे किसी ट्यूबवैल से पानी नहीं भरा जाता बल्‍कि वर्षा जल एकत्रित किया जाता है ताकि स्कूल के बच्चे वर्ष भर इस पानी से अपनी प्यास बुझा सकें। वर्षा जल संरक्षित करने के लिए ... Read more »

Category: Chhatarpur | Views: 416 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

छतरपुर (पलामू)। ज्यांद्रेज, रीतिका खेड़ा सहित पीयूसीएल के कार्यकर्ताओं समेत कई सामाजिक संगठनों के लोग शनिवार को तेलाड़ी पहुंचे। संगठन के लोगों ने पुलिस हिरासत में मृत राजेंद्र यादव के परिजनों से घटना के बाबत विस्तृत ब्यौरा लिया। संगठन के लोगों ने गिरफ्तार लोटो गांव निवासी रमेश यादव के बाबत भी जानकारी ली। जिसके समक्ष राजेंद्र की पिटाई हुई थी, जिससे राजद्रें की मौत हो गई। ज्यांद्रेज ने मृतक राजेंद्र के पिता से घटना पर गहरा दु:ख जताते हुए न्याय की लड़ाई में हर कदम साथ देने का आश्वासन दिया। बाद में संगठन के लोग 26 दिसंबर को मारे गए माओवादी हमले में दिनेश सिंह दंपती का ब्यौरा लेने सरईडीह गांव गए। जहां उन्हें दिनेश सिंह प्रकरण में पुलिसिया बदइंतजामी की बाबत जानकारी ली। पीयूसीएल के लोगों ने छतरपुर डीएसपी से बात की। डीएसपी ने बताया कि घटना से पूर्व स्व.दिनेश सिंह का बेटा थाने गया था और पुलिस कार्रवाई नहीं हो सकी। इस बाबत संबद्ध पुलिस पदाधिकारी पर विभागीय कार्रवाई चल रही है। डीएसपी ने टीम के समक्ष स्वीकार किया है कि राजेंद्र यादव की गिरफ्तारी के छह घंटे बीतने के बाद भी उनके परिवार वाल ... Read more »
Category: Chhatarpur | Views: 371 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

भोपाल (ब्यूरो)। बुंदेलखण्ड क्षेत्र के विकास के लिए केंद्र से मिले विशेष पैकेज का इस्तेमाल करने की रणनीति पन्ना में तैयार होगी। २२ जनवरी को वहां बुंदेलखण्ड के सभी छह जिलों के कलेक्टर और संबंधित कमिश्नर की बैठक होगी। इसमें योजना विभाग के प्रमुख सचिव केन्द्र सरकार से मिले योजना के प्रारूप पर चर्चा कर उन क्षेत्रों की पहचान करेंगे जहॉं राशि का उपयोग करके अच्छे परिणाम हासिल किए जा सकते हैं।

केन्द्र सरकार ने बुंदेलखण्ड पौने चार हजार करो़ड़ रुपए से ज्यादा का विशेष आर्थिक पैकेज ०९-१० से ११-१२ के वित्तीय वर्ष के लिए दिया है। इसमें सूखे से निपटने के लिए उपाय किए जाने हैं। केन्द्र सरकार ने योजनाओं का खाका बनाकर भी प्रदेश सरकार को दिया है। पैकेज में ज्यादातर राशि पहले से चल रही योजनाओं में ब़ढ़ाकर दी जा रही है। जबकि १८ सौ करो़ड़ रुपए की राशि अतिरिक्त रूप से मिलेगी। इसमें राज्य को यह हक होगा कि वह प्राथमिकता के हिसाब से व्यय वाले क्षेत्र चुन सके।

सूत्रों का कहना है कि अभी सरकार ने पैकेज को लेकर कोई स्पष्ट लाइन नहीं खींची है इसके लिए विभागों से कहा गया है कि वे योजना के प्रस्त ... Read more »
Category: Panna | Views: 356 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)



पन्ना। देवेंद्र सिंघई प्रमुख सचिव, आर्थिक एवं सांख्यिकीय विभाग मप्र भोपाल के द्वारा पार्क का भ्रमण किया गया।

पन्ना टाइगर रिजर्व के द्वारा नये रूप से विकसित हाथी कैम्प को देखने के बाद उनके द्वारा दुनिया की सबसे बुजुर्ग हथिनी वत्सना को एक माह के लिए आवश्यक गुड़ उपलब्ध कराने हेतु आवश्यक राशि जमा कराई गई। उनके द्वारा पार्क में किए गए भ्रमण के दौरान क्षेत्र संचालक पन्ना टाइगर रिजर्व भी हमराह रहे। इस संबंध में सभी आम एवं खास लोगों से आग्रह किया जाता है कि सिंघई प्रमुख सचिव, योजना आर्थिक एवं सांख्यिकीय विभाग से प्रेरणा लेते हुए पार्क में अपनी सहभागिता निभाएं। -;ै। नससे;/ै।पन्ना टाइगर रिजर्व का भ्रमण करते प्रमुख सचिव देवेन्द्र सिंघई।

Category: Panna | Views: 2008 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

ग्वालियर. लोकायुक्त स्थापना संगठन के दल ने शुक्रवार को मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी के संभागीय अभियंता अरुण कुमार शर्मा के दानाओली व दतिया स्थित आवास पर छापा मारा। यह कार्रवाई दोनों जगह एक साथ दो दलों ने की। इस कार्रवाई में इंजीनियर के आवासों से एक करोड़ से अधिक की चल-अचल सम्पत्ति के दस्तावेज हाथ लगे हैं। एक बैंक लॉकर की चाबी भी जब्त की गई है। यह कार्रवाई देर रात तक जारी थी।



एसपी लोकायुक्त आरपी सिंह ने सुबह लगभग सात बजे डीएसपी एमके उपाध्याय सहित अन्य अफसरों के साथ संभागीय अभियंता श्री शर्मा के दानाओली स्थित आवास पर छापा मारा।



एक अन्य टीम डीएसपी जगराम सिंह कुशवाह के नेतृत्व में श्री शर्मा के दतिया स्थित सरकारी आवास पर जांच के लिए पहुंची। लोकायुक्त एसपी के अनुसार श्री शर्मा के खिलाफ आय से अधिक सम्पति अर्जित करने की शिकायत कुछ दिन पहले मिली थी। श्री शर्मा इन दिनों दतिया में पदस्थ हैं। एसपी श्री सिंह के अनुसार संभागीय अभियंता श्री शर्मा के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज कर जांच प्रारंभ कर दी गई है।

... Read more »
Category: Datia | Views: 290 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

दतिया/भोपाल। कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी ने आज उत्तरप्रदेश की सीमा से लगे मध्यप्रदेश के बसई परगना इलाके के दो गांवों में बिना पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अचानक पहुंचकर ग्रामीणों को आश्चर्यचकित कर दिया।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सागर एवं बसई पुलिस थाना प्रभारी विनायक शुक्ल ने राहुल गांधी के मध्यप्रदेश के दो गांवों लखनपुर एवं बरधा में आज सुबह अचानक पहुंचने की पुष्टि की है। उनके साथ झांसी के सांसद एवं केन्द्रीय पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री प्रदीप जैन भी थे।

उन्होंने कहा कि जैसे ही पुलिस एवं जिला प्रशासन को राहुल के मध्यप्रदेश के गांवों में पहुंचने की सूचना मिली। उनकी सुरक्षा के लिए पुलिस बल भेजा गया, लेकिन तब तक वह वहां से उत्तरप्रदेश की सीमा के गांवों में जा चुके थे।

बसई परगना इलाके के लखनपुर एवं बरधा गांव के मजदूरों ने बताया कि राहुल गांधी को अचानक अपने बीच पाकर उन्हें सुखद आश्चर्य हुआ।

कांग्रेस महासचिव ने उनसे राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के बारे में जानकारी हासिल की तथा इसके तहत मिलने वाली मजदूरी एवं जाब कार्ड को लेकर ... Read more »

Category: Datia | Views: 341 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)


ApnaBundelkhand.com
,
New delhi:
Congress General Secretary Rahul Gandhi today said he does not support the issue of a separate Bundelkhand.
 
 ''I don't support the issue of a separate Bundelkhand, but the fact remains that the region spread across Madhya Pradesh and Uttar Pradesh is badly managed and its people require immense support, he told the media here. He said that despite the Centre hiking the quantum of monetary assistance for Bundelkhand's development six fold, there were co ... Read more »
Category: In the News | Views: 369 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)


ApnaBundelkhand.com, New Delhi
:
Former Cabinet Secretary and now Member in the Planning Commission B.K. Chaturvedi have been chosen for "Padma Bhushan".

Shri B.K. Chaturvedi was appointed by the Union Government as Member, Planning Commission (June, 2007) and, subsequently, in addition to it, he was also appointed as Member, Thirteenth Finance Commission (November, 2007). He is currently working on both these assignments.

Starting his career in the Indian Administrative Service (IAS) in 1966, Shri Chaturvedi rose to the highest position in the Civil Service ... Read more »

Category: In the News | Views: 654 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

सागर. बुंदेलखंड क्षेत्र के विकास और पृथक बुंदेलखंड राज्य को लेकर राहुल गांधी के बयान के बाद इस मुद्दे पर राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर शुक्रवार को पन्ना में एक विशेष बैठक होने जा रही है, किंतु दूसरी ओर बुंदेलखंड के विकास के लिए ढाई वर्ष पूर्व बनाए गए प्राधिकरण की दुर्दशा कार्यालय की स्थापना, संचालन और क्षेत्र के विकास को लेकर आइना दिखा रही है।



ढाई वर्ष पूर्व इसके गठन के समय दावे किए गए थे कि इसके माध्यम से बुंदेलखंड के 6 जिलों सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, दमोह, पन्ना और दतिया में विकास की नई तस्वीर नजर आएगी लेकिन इसकी भूमिका ग्राम पंचायतों की तरह गांवों में पांच लाख की लागत के सीसी रोड और यात्री प्रतीक्षालय बनाने तक ही सीमित रह गई।



इतना ही नहीं उधार के सिंदूर की तरह किराए के टूरिस्ट बंगले में चल रहे प्राधिकरण में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का एक-एक पद एक वर्ष से खाली है। छह जिलों के अनुपात में छह लोगों का स्टाफ तक नहीं है। बिल न भरने से पानी सप्लाई बंद हो चुकी है। सदस्यों के बैठने के लिए प ... Read more »

Category: Sagar | Views: 356 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

सागर. बुधवार को वसंत पचंमी पर देवालयों एवं विद्यालयों में ज्ञान और विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा-अर्चना की गई। स्कूलों में सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए। सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल पगारा मार्ग में मां सरस्वती की प्रतिमा स्थापित की गई। एक्सीलेंस गल्र्स कॉलेज की छात्राओं ने गीत-संगीत के साथ मां की स्तुति की। इतवारा बाजार स्थित सरस्वती मंदिर में दर्शन करने का सिलसिला जारी रहा।

पगारा रोड स्थित सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल में मां सरस्वती की प्रतिमा स्थापित की गई। विशेष आमंत्रित अतिथि डॉ. हरीसिंह गौर केंद्रीय विवि के कुलपति प्रो. एनएस गजभिए थे।



मुख्य अतिथि राजकुमार मटाले, विशिष्ट अतिथि डॉ. नाथूराम राठौर, शैलेंद्र जैन थे । अध्यक्षता डॉ. एनपी शर्मा ने की। इस अवसर पर प्राचार्य नरेंद्र ठाकरे, नवल किशोर यादव, ओमप्रकाश अग्रवाल, उमेश सराफ, सुशील भार्गव उपस्थित थे। इतवारा स्थित सरस्वती मंदिर में सुबह मां सरस्वती का अभिषेक किया गया। शाम को हुई भजन संध्या में शहर की विभिन्न आर्केस्ट्रा पार्टी और भजन मंडलियां शामिल हुं। इसके अलावा शिवालयों में भगवान शिव की विशेष पूजा अर्च ... Read more »

Category: Sagar | Views: 350 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

सागर. रहली क्षेत्र के मुहली गांव से चोर जैन मंदिर का ताला तोड़कर धातु की 10 मूर्तियां, 6 सिंहासन और 3 तांबे के यंत्र चोरी कर ले गए। इस घटना से जैन समाज के लोगों में आक्रोश व्याप्त है। पुलिस आरोपियों की तलाश कर रही है। मंदिर मुहली गांव के बीचों-बीच स्थित है।



पुलिस के मुताबिक चोरों ने रात 12 से 3 बजे के बीच वारदात को अंजाम दिया होगा। चोरी की घटना का खुलासा गुरुवार सुबह 7 बजे तब हुआ जब मंदिर केपुजारी राजेंद्र जैन ताला खोलने के लिए गए। उन्होंने प्रवेश द्वार का ताला टूटा पाया और अंदर सिंहासन में रखी मूर्तियां, सिंहासन और यंत्र गायब मिले। चोरी गए सामान की कीमत 30 हजार रुपए बताई जा रही है। पुजारी राजेंद्र जैन ने पुलिस को दिए बयान में बताया कि वे बुधवार रात 12 बजे मंदिर के प्रवेश द्वार पर ताला लगाकर घर चले गए थे।



मंदिर में चोरी होने की जानकारी गांव में फैलते ही जैन समाज के लोग एकत्र हुए और आक्रोश जताने लगे। जानकारी मिलते ही रहली थाना प्रभारी जीपी शर्मा पुलिस बल और एफएसएल टीम के साथ मौके पर पहुंचे। एफएसएल टीम ने मंदिर के अंदर से द ... Read more »

Category: Sagar | Views: 338 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

सागर. भोपाल में आयोजित बैठक से लौटने के बाद महापौर कमला बुआ वहां मिले सम्मान से गदगद हैं। उन्हें उम्मीद नहीं थी कि प्रदेश भर से आए महापौर और नगर पालिका अध्यक्ष इतना सम्मान देंगे। महापौर ने नगरीय एवं प्रशासन मंत्री बाबूलाल गौर से सागर के लिए आदर्श सड़क मांगी है।



भोपाल से लौटने के बाद भास्कर से चर्चा करते हुए महापौर ने कहा कि उन्हें बाबूलाल गौर को भरपूर आशीर्वाद मिला। बैठक शुरू होने से पहले उन्होंने श्री गौर के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लिया। यह दृश्य देख गौर की बहू एवं भोपाल की महापौर कृष्णा गौर ने कमला बुआ के चरण छूकर आशीर्वाद मांगा।



इसी प्रकार अन्य लोगों ने भी बुआ से आशीर्वाद लिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विकास के लिए बुलाई गई बैठक सार्थक साबित हुई। सागर के लिए उन्होंने भगवानगंज से अप्सरा टाकीज होते हुए तीनबत्ती से सिविल लाइन, मकरोनिया तक के लिए आदर्श सड़क की मांग की।



श्री गौर ने इस मांग पर गोर फरमाते हुए कहा कि अब सागर का विकास कोई नहीं रोक सकता। बैठक में यह सुझाव भी दिया गया कि हर चार माह में किसी एक शहर ... Read more »

Category: Sagar | Views: 375 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

सागर. स्वास्थ्य मंत्री के पीए के निर्देश पर यहां के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के एक कर्मचारी को स्थानांतरण के तीन माह बाद भी रिलीव नहीं किया जा सका। जबकि उसी के साथ स्थानांतरित हुई 2 महिला कर्मचारियों को आदेश मिलते ही तत्काल नवीन कार्यस्थल पर रवाना कर दिया गया था।



एक को छोड़ बाकी सब रिलीव



संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं म.प्र. भोपाल के आदेश क्र. प.क. सेल-8 -09-1770 दिनांक 20 अक्टूबर 09 के तहत उपस्वास्थ्य केंद्र तालचिरी के एमपीडब्ल्यू दीपक नौरिया, उपस्वास्थ्य केंद्र केसली की एएनएम शारदा अहिरवार एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की एएनएम निर्मला सक्सेना का तबादला क्रमश: पन्ना, टीकमगढ़ एवं दमोह किया गया था।



आदेश आने के कुछ दिन बाद दीपक को छोड़कर शेष सभी कर्मचारियों को रिलीव कर दिया गया। बताया जाता है कि दीपक को सीएमएचओ कार्यालय के कतिपय अधिकारी-कर्मचारियों से सांठ-गांठ के चलते रिलीव करने में कोताही बरती जा रही है।




रिलीविंग में पीए का हस्तक्षेप!



कर ... Read more »

Category: Sagar | Views: 330 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

सागर. त्रि-स्तरीय पंचायत आम चुनाव के आखिरी दौर में रविवार को रहली,देवरी और बंडा में 75 फीसदी से ज्यादा लोगों ने वोट डाले। रहली में गढ़ाकोटा के मतदान केंद्र मोठार से कुछ दूरी पर गोली चलने की घटना को छोड़कर मतदान शांति पूर्ण रहा।

मतदान संपन्न होने के बाद पुलिस कस्टडी में मतपेटियों को रहली ब्लाक मुख्यालय लाया गया। रहली के रिटर्निग आफिसर ओपी शर्मा का कहना है कि गोली मतदान केंद्र से लगभग एक फर्लांग की दूरी पर एक खेत में चली थी। जबकि प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार गोली मतदान केंद्र के नजदीक चली। घायलों का इलाज जिला अस्पताल में भर्ती होने के पहले गढ़ाकोटा स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में किया गया था।

घटना के बाद करीब दो घंटे तक केन्द्र में मतदान करने कम लोग पहुंचे। रहली जनपद क्षेत्र में मतदान लगभग 72 प्रतिशत रहा। जबकि बंडा में 73 और देवरी में 79 फीसदी मतदान हुआ है।



4 केंद्रों पर फिर से मतदान



जिला निर्वाचन अधिकारी ने रविवार को रहली, बंडा और देवरी की 239 ग्राम पंचायतों के सभी 627 मतदान केंद्रों में सुबह 8.00 से दोपहर बाद 3.00 ... Read more »

Category: Sagar | Views: 373 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

ललितपुर। विगत दिवस कड़ाके की ठण्ड और कोहरे के कारण पान की खेती तबाह हो गई, जिससे पान उत्पादक किसानों के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है। तुषार के कारण पान के पत्ते सूख गये। प्रभावित किसानों ने जिला प्रशासन से गुहार लगाते हुये पूर्व की भाति इस बार भी पान की खेती की जाच करवाकर उचित मदद दिलाये जाने की गुहार लगाई है।

पान किसानों और समस्याओं का चोली दामन का साथ है। बड़ी मेहनत और लगन के साथ पान के पत्तों को बच्चों की तरह संभालने के बाद जब पत्तों की बेल तैयार हो जाती है तो किसानों को मुनाफे की आश बंध जाती है, लेकिन पूर्व के वर्षो की भाति इस बार भी पान की खेती को किसी की नजर लग गई और विगत दिवस हुई हाड़ कंपकंपा देने वाली ठण्ड व कोहरे ने पान की खेती पर ऐसा कहर बरपाया कि लगभग 80 फीसदी फसल बर्बाद हो गई। फसल को बर्बाद होते देख किसान हाथ-हाथ धरे बैठे देखते रह गया। फसल तो तबाह हो ही गई, इसके साथ ही उनके मंसूबे भी खाक में मिल गये। पीड़ित पान उत्पादक किसानों ने आज उपजिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र को एक ज्ञापन सौंपकर अवगत कराया कि क्षेत्र के लगभग अस्सी ग्रामों के लोग पा ... Read more »

Category: Lalitpur | Views: 394 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

ललितपुर। बालिका अभिशाप नहीं है, बल्कि यह तो ईश्वर द्वारा प्रदान किया गया वरदान है। बालक-बालिकाओं में भेदभाव नहीं किया जाना चाहिये। बाल विवाह, भू्रण हत्या, शिशु मृत्यु दर रोके जाने इत्यादि पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। यह जिला कार्यक्रम अधिकारी प्रदीप कुमार ने शासन के निर्देश पर आज बाल विकास परियोजना कार्यालयों और आगनबाड़ी केन्द्रों पर राष्ट्रीय बालिका दिवस आयोजन पर कही।

उन्होंने कहा कि समाज में आज भी बालक और बालिकाओं में भेदभाव किया जा रहा है। यही कारण है कि बालिकाओं को जन्म लेने से पहले भ्रूण में ही खत्म करवाया जा रहा है। सभी को मिलकर इस कुरीति को मिटाना है। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा राष्ट्रीय बालिका दिवस का आयोजन प्रदेश भर में करवाया जा रहा है, ताकि समाज में जागृति आये। उन्होंने बाल विवाह, भू्रण हत्या, शिशु मृत्यु दर रोके जाने, स्तनपान कराने, नियमित टीकाकरण, दहेज प्रथा एवं अन्य सामाजिक ज्वलंत विषयों पर भी चर्चा की। इसके अलावा शासन द्वारा बालिकाओं के लिये जा रही महामाया गरीब बालिका आशीर्वाद योजना, सावित्री बाई फुले शिक्षा मदद योजना के बारे में ... Read more »

Category: Lalitpur | Views: 383 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

ललितपुर। पिछले दिनों छाये रहे कुहरे और कड़कड़ाती सर्दी ने अब धीरे-धीरे लौटना प्रारम्भ कर दिया है, किन्तु उसके कहर के असर अब स्पष्ट दिखाई देने लगे है। महावट वर्षा के बाद प्रारम्भ हुआ घना कोहरा और हाड़ कंपाती ठण्ड का प्रभाव लगभग एक पखवाडे़ तक क्षेत्र में बना रहा। अन्तिम दिन कोहरा छटने के बाद तो दो दिन तक इतनी कड़ाके की सर्दी पड़ी कि लोगों और जानवरों तक की दिनचर्या रुक-सी गयी। अब कुछ समय इन दोनों स्थितियों से साफ हुआ तो फसलों पर इससे पडे़ इसके विपरीत प्रभाव दिख रहे है। सबसे अधिक नुकसान मटर की फसल को है और फिर मसूर एवं चना जैसी दलहनी फसलें इससे प्रभावित हुयीं हैं। मटर में जहा फलिया उतरने लगीं थी उन फलियों के दाने पूरी तरह से पिचक गये है और उसकी जगह उसमें सड़न जैसा तरल पदार्थ निकलता है, जिन पर केवल अभी फूल ही आ रहे थे तो उनके फूल मारे गये है, उनमें अब फूलों का पुन: आना और फलियों का बनना लगभग असम्भव ही है। कुछ किस्मत वाले किसान ही ऐसे होंगे, जिन्हे मटर उत्पादन का कुछ भाग मिल सके। कोहरा की धुन्ध के कारण मसूर और चनों के फूल भी सूख गये है, जिससे उनमें फल नहीं आ पाये। इनके निच ... Read more »

Category: Lalitpur | Views: 361 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

ललितपुर। सिंचाई विभाग के अधिकारियों की निगरानी के अभाव में बाधों में सुरक्षित बेशकीमती पानी बर्बाद हो रहा है। जगह-जगह माइनरों, कुलावों के क्षतिग्रस्त रहने से बेशकीमती पानी नदी नालों में पहुच रहा है। बानपुर क्षेत्र के किसानों ने जामनी बाध की बायीं नहर की टेल तक पानी नहीं पहुचने के मामले की जानकारी जिलाधिकारी को देकर तत्काल सूख रही फसलों को संजीवनी दिलाने का कार्य करने की माग की है। उन्होंने चेतावनी दी कि एक-दो दिनों के भीतर पानी नहीं मिला, तो आधा दर्जन से अधिक गाव के किसान घण्टाघर पर आमरण अनशन शुरू कर देंगे।

बूंद-बूंद पानी के संरक्षण की दुहाई दी जाती है। इस पानी को सुरक्षित बनाने की जिम्मेवारी सिंचाई विभाग की है। नहरों, माइनरों की साफ सफाई के अलावा इनकी क्षतिग्रस्त अवस्था को भी बदलने के लिए प्रतिमाह धनराशि निर्धारित की जाती है। इसके बावजूद जब फसल में पानी देने की बारी आती है तो टेल तक पानी नहीं पहुच पाता, इसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ता है। वैसे तो सभी नहरों में पानी बर्बाद हो रहा है। जबकि टेल तक पानी नहीं पहुच पा रहा। जामनी बाध से छिल्ला, ऊमरी अजन ... Read more »

Category: Lalitpur | Views: 356 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

ललितपुर। छापामार कार्रवाई के दौरान कोटेदारों द्वारा की जा रही भारी अनियमितताओं का खुलासा हुआ है। छापे में तीन दुकानों पर ताले लटके मिले। साथ ही विक्रय रजिस्टर में सामग्री दर्ज है, लेकिन राशन कार्ड में इसका उल्लेख नहीं था। इस मामले में स्टॉक व विक्रय रजिस्टर जब्त कर लिए गए है।

मालूम हो कि कोटेदारों द्वारा खाद्यान्न वितरण में बरती जा रही अनियमितताओं की शिकायतों के मद्देनजर प्रदेश सरकार के निर्देश और जिलाधिकारी के मार्गदर्शन में जनपद में राशन दुकानों पर छापामारी का अभियान चलाया जा रहा है। इस हेतु 52 दल गठित किये गये है, जो समय-समय पर राशन दुकानों का निरीक्षण कर कार्यवाही कर रहे है।

इसी के तहत गुरुवार को डिप्टी कलेक्टर विधान जायसवाल ने खाद्यान्न और शक्कर की कालाबाजारी रोकने के लिये शहर स्थित गाधीनगर क्षेत्र की पाच राशन दुकानों पर छापा मारा। वे सबसे पहले कोटेदार चंद्रदयाल की राशन दुकान पर पहुचे, जहा ताला लटका हुआ था और दो व्यक्ति आधा घटा से मिट्टी का तेल लेने के लिये खड़े थे। कोटेदार बिहारीलाल और पुरुषोत्तम तिवारी की राशन दुकान भी बंद पाई गईं। उन्हो ... Read more »

Category: Lalitpur | Views: 336 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

ललितपुर। गावों में दबंगों का कहर इस कदर हावी है कि लोगों का जीना दूभर हो गया है। दबंगों के आतंक के चलते दो दर्जन महिला-पुरुषों ने गाव छोड़कर कोतवाली में डेरा डाल लिया। छोटे-छोटे बच्चों और घर का सामान पोटली में बाधकर कोतवाली पहुचे पीड़ितों ने पुलिस ने दबंगों के कहर से मुक्ति दिलाने और उनकी गिरफ्तारी की गुहार लगाई है।

कोतवाली थानान्तर्गत ग्राम अनौरा निवासी दो दर्जन से अधिक महिला-पुरुषों ने आज शाम लगभग 7 बजे कोतवाली में डेरा डाल लिया। महिलायें छोटे-छोटे बच्चों को गोद में लिये थीं और उन्होंने पोटली में घर-गृहस्थी का सामान बाध रखा था। पूछने पर उन्होंने बताया कि दबंगों ने उन्हे गाव छोड़ने पर मजबूर कर दिया। यदि ऐसा नहीं करते तो उनकी जान को खतरा था। कोतवाली पुलिस को सौंपे शिकायती पत्र में पीड़ित महिला-पुरुषों ने बताया कि गाव के दबंग मिन्टू, कमल, अन्तु व भुमन पुत्रगण रघु सहरिया, रघु पुत्र परम सहरिया ने एकजुट होकर मंगलवार की रात्रि लगभग 9 बजे हमारे घर आकर गालिया दी और मारपीट करने लगे। उनके हाथों में बल्लम, फरसा, कुल्हाड़ी एवं लाठिया थीं। डर के मारे हम लोग घरों में ही ... Read more »

Category: Lalitpur | Views: 351 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

महोबा। लगातार कई वषरें से पड़े सूखे ने कृषि व्यवस्था को तहस नहस कर दिया था अब किसानों को खेती से उम्मीद पर कृषि कर्मचारी रोड़ा बने हुए है। किसानों ने विभाग द्वारा दी जा रही योजनाओं मे पैसा मांगने व घटिया किस्म के स्प्रिंकलर सेट लेने के लिए मजबूर करने की शिकायत मुख्य मंत्री से की है।

विकास खंड चरखारी के सैकड़ों कृषकों ने प्रदेश की मुख्य मंत्री से कृषि विभाग द्वारा योजनाओं के लाभ के लिए पैसा मांगने की शिकायत की है। सोहजना के बाबूलाल, हेमराज, सीताराम, तारारानी, करहरा खुर्द के बंशी,बलराम सहित सैकड़ों कृषकों ने शिकायती पत्र में बताया कि कृषि विभाग के कर्मचारी अधिकार पत्र देने में हीलाहवाली कर रहे है। निजी स्वार्थ के चलते घटिया किस्म के स्पि्रंकलर सैट लेने को मजबूर किया जा रहा है। वही गांव काकुन के कृषक जगदीश, लखनलाल, रामगोपाल ने कहा कि अधिकार पत्र मांगने पर किसान सहायक भगा देता है। सस्ते स्प्रिंकलर सैट खरीदने के लिए किसानों पर दबाव बनाया जा रहा है। कृषकों के अधिकार पत्र स्प्रिंकलर कंपनियों को दे दिये है। ऐसे में नकली स्प्रिंकलर खरीदना मजबूरी बन गया है। कृषको ... Read more »

Category: Mahoba | Views: 366 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

महोबा। वह भी एक दौर था जब गणतंत्र का पहला पर्व मनाने को पूरा देश खुशी से झूम उठा। लहराते हुए तिरंगे के साथ घर-घर राष्ट्रगान का उद्घोष गूंज रहा था। 93 साल के पूर्व विधायक बाबूलाल तिवारी की आंखों में अब भी वह मंजर एकदम ताजा है। वह कहते हैं अब क्या, बस फर्ज अदायगी ही होती है। राष्ट्र प्रेम का वह जज्बा तो गुजरे जमाने की बात हो गया है। अब न देश के प्रति वह समर्पण रहा और न वह उत्साह।

गणतंत्र के पहले उत्सव की चर्चा करते हुए 93 साल की आयु पार कर चुके पूर्व विधायक बाबूलाल तिवारी की आंखें छलछला उठती हैं। कहते हैं स्वाधीनता सेनानियों के राष्ट्रभक्ति पूर्ण बलिदान व आम आदमी में आजादी मिलने व अपना स्वयं संविधान लागू होने की जो खुशी थी उसे शब्दों में बांध पाना संभव नहीं है। हर घर में न केवल तिरंगा फहरा रहा था अपितु बच्चे बूढ़े सभी राष्ट्रगान को आत्मसात करने को बेताब थे। लगता था हर घर में दीवाली है। वह कहते हैं कि अब लोग गणतंत्र दिवस में केवल औपचारिकता निभाते है। समाज देश की आजादी के लिए कुर्बानी देने वाले शहीदों के बलिदान को भूलते जा रहा है। समाज क्षेत्रवाद, जातिवाद ... Read more »

Category: Mahoba | Views: 340 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

महोबा। ग्रामीण गरीबों के लिए खुशखबरी है। प्रदेश सरकार ने सभी को महामाया आवास मुहैया कराने का फैसला किया है। इसके लिए अब गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों को बीपीएल कार्ड धारक होना जरूरी नहीं होगा। सभी को आवास मिलने हैं।

सीडीओ रवि कुमार ने बताया कि प्रदेश सरकार ने गांव में रहने वाले उन सभी गरीबों को महामाया आवास देने का फैसला किया है जो अब तक छत के लिए तरस रहे थे। जिले की सभी 247 ग्राम पंचायतों में इसके लिए पात्रों के चयन का काम शुरू हो गया है। बकौल सीडीओ अब पात्रता चयन के लिए बीपीएल कार्ड धारक होना जरूरी नहीं होगा। गांव के लोग जो बेहद गरीबी का जीवन गुजार रहे है और जिनके पास रहने लायक ठीकठाक मकान नहीं है वह सभी इस योजना में शामिल किये जायेंगे। उन्होंने सभी खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया है कि यथाशीघ्र पात्रता चयन का काम पूरा करा लें ताकि समय से इन आवासों के निर्माण का काम शुरू किया जा सके। अब तक इंदिरा आवास व महामाया आवासों की संख्या की तुलना में पात्रों की फेहरिस्त काफी लंबी रहती थी। इस कारण गांव के प्रधान व पंचायत कर्मी गरीबों से आवंटन क ... Read more »

Category: Mahoba | Views: 394 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

महोबा। सामूहिक विवाह सम्मेलन में दर्जन भर जोड़े एक दूसरे के हुए। नगर के समाज सेवियों ने समारोह में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। जिन्होंने नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद व दहेज दिया गया।

नगर के कलशहा बाबा में सामुहिक विवाह में दूरदराज के एक दर्जन लोगों को परिणय सूत्र में बांधा गया। कार्यक्रम की शुरूआत नगर पंचायत अध्यक्ष शिवपाल तिवारी ने की। वैदिक रीति रिवाज के अनुसार मंत्र व वैवाहिक रस्मों के बीच रजनी का सुरेद्र, सुमित्रा का रामबाबू, हरीमणि का सविता, मंजू का पवन, सविता का रामविशाल के साथ विवाह हुआ। वैवाहिक समारोह में दूर दराज से आये सैकड़ों लोगों ने वर वधू को आशीर्वाद दिया। पूर्व विधान परिषद सदस्य जयवंत सिंह ने कहा कि बेतहाशा महंगाई के कारण गरीब व असहाय विवाह का महंगा खर्च नहीं उठा पा रहे है। इसलिये समाज के सम्पन्न लोगों को गरीबों की मदद करनी चाहिये।

Category: Mahoba | Views: 342 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

कुलपहाड़ (महोबा)। आज के इस दौर में किसान या मजदूर होना किसी गुनाह से कम नहीं है। सड़क निर्माण दस माह माह पूर्व हो चुका है। लेकिन कार्य से जुड़े मजदूरों के भुगतान की किसी को सुध नहीं है।

और तो और डीएम का आदेश भी बलाए ताक पर रख दिया गया है।

ठठेवरा से करहरा डांग संपर्क मार्ग के निर्माण के लिए ठठेवरा, करहरा डांग व रावतपुरा खुर्द के मजदूरों ने निर्माण कार्य किया था। लेकिन निर्माण पूरा होने के दस माह बाद भी उनका भुगतान नहीं किया गया है। मजदूर अपने पारिश्रमिक के भुगतान के लिए तीन बार जिलाधिकारी से लिखित शिकायत कर चुके है। उन्होंने दो दिन के अंदर भुगतान के आदेश भी दिये थे। लेकिन इसके बावजूद मजदूरों को उनका भुगतान नहीं मिल सका है। ठठेवरा के पुष्पेंद्र सिंह, राकेश, निरपत, राजेंद्र सिंह, अंतरबई, किशोरी, राधाचरन, मुन्ना, चिन्तामन, श्यामसुंदर व जयहिन्द सिंह समेत दो दर्जन मजदूरों ने जिलाधिकारी से शीघ्र भुगतान कराए जाने की मांग की है। उनके अनुसार काम के बदले में दाम न पाने से उन्हें गृहस्थी चलाना भारी पड़ रहा है। ऐसे में उनके समझ रोजी रोटी की खातिर गांव छोड़ ... Read more »

Category: Mahoba | Views: 352 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

कुलपहाड़ (महोबा)। वक्त बदल रहा है। बदलते वक्त के साथ बदल रही आबोहवा के असर से गांव कस्बे भी अछूते नहीं है। अन्तर्जातीय विवाह जिस पर चर्चा करते ही लोग मरने मारने को तैयार हो जाते थे अब स्वीकार्य होने लगे है।

नगर के सिविल लाइन्स में क्षेत्र में ऐसे विवाह खामोशी से दस्तक दे रहे है। पांच वर्षाें के अंदर इस तरह के आधा दर्जन विवाह हो चुके है। जिन पर घर परिवार व समाज ने भी मुहर लगा दी है। नगर व क्षेत्र में उडीसा, छत्तीसगढ़ व मप्र से खरीदकर लायी लड़कियों से विवाह रचाना भले मजबूरी का सौदा रहा हो लेकिन अब बंदिशें व बंधन भी दरकते जा रहे है। पढ़ लिख सभ्य परिवारों के बच्चे जो उच्च शिक्षा के लिए बड़े शहरों को गए पढ़ाई के साथ-साथ प्रेम भी कर बैठे। दोस्ती की यही शुरूआत बाद में शादी के बंधन तक जा पहुंची। बच्चों की खुशियों की खातिर उनके अभिभावक ने भी न केवल धूम धाम से शादियां की बल्कि लोगों ने शादी की दावतों में जमकर पकवान व्यंजन खाकर वर वधू को आशीषें दी। शुरूआत में बदलाव के नाम पर वेडिंग कार्ड में जाति का हवाला नहीं दिया जाता था। लेकिन अब यह झिझक भी खत्म होती जा रही है। 2 ... Read more »

Category: Mahoba | Views: 488 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

चित्रकूट। पर्यटन की दृष्टि से खास पहचान रखने वाले चित्रकूट की शान में एक और नगीना इस साल लग सकता है। देवांगना घाटी के ऊपर हवाई पट्टी का निर्माण कर रही एजेंसी राइट्स का दावा है कि सब ठीक ठाक रहा तो साल के अंत तक चित्रकूट में हवाई पट्टी के निर्माण के साथ ही गेस्ट हाउस व अन्य भवनों को पूरा कर दिया जायेगा। इसके बाद यहां सुदूर देश से सैलानियों का आना बढ़ जायेगा। इससे क्षेत्र में रोजगार में भी वृद्धि होगी।

गौरतलब है कि पिछले जिलाधिकारी हृदेश कुमार के विशेष प्रयास पर हवाई पट्टी का निर्माण तीसरी बार उसी जगह प्रारंभ किया गया जहां 2002 में पद्मश्री नाना जी देशमुख की प्रेरणा से उद्योगपति बसंत पंडित ने यह काम शुरू किया था। काम के बीच में ही उन्होंने अपने हाथ खड़े कर दिये और फिर यह काम सरकार ने वापस ले लिया। इसके बाद मामला लटकता रहा। वर्ष 2005 में मुलायम सिंह यादव के कार्यकाल में फिर हवाई पट्टी के निर्माण की बात आगे आई तो तत्कालीन जिलाधिकारी रमाशंकर साहू ने इसी जमीन को उपयुक्त माना और शासन ने भी राइट्स कम्पनी को यह काम दे दिया। राइट्स ने यहां पर काम प्रारंभ कर लगभग ... Read more »

Category: Chitrakoot | Views: 407 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

चित्रकूट। भ्रमण करने आये कोरियाई दल को नानाजी देशमुख ने युवाओं को स्वस्थ रखने के लिए उन्हें योग की ओर मोड़ने की सलाह दी।

दीनदयाल शोध संस्थान के प्रकल्प आरोग्यधाम में रविवार को कोरियाई विद्यार्थियों के लिए आयोजित योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा प्रशिक्षण के समापन सत्र में पद्य विभूषण नानाजी देशमुख ने कहा कि कोरियाई विद्यार्थी अपने देश के युवाओं को योग की ओर मोड़े ताकि पूरा देश स्वस्थ हो। योग के जरिये ही कोरिया की संस्कृति वसुधैव कुटुम्बकम् की अवधारणा में सहयोगी बन सकती है। इस दौरान उद्यमिता विद्यापीठ की निदेशक डा. नंदिता पाठक ने कहा कि योग का प्रशिक्षण लेने के लिये भ्रमणकारी दल कोरिया से चित्रकूट आया है। दल के सदस्यों द्वारा यहां से प्राप्त योग ज्ञान की धारा को कोरिया के साथ पूरे विश्व में फैलाना चाहिये। दल का नेतृत्व कर रही दक्षिण कोरिया वांक वांग डिजिटल विश्वविद्यालय की प्रो. जोंग सून सेओ ने कहा कि समाजसेवी नानाजी देशमुख जैसी विभूतियों के कारण ही भारतीय संस्कृति अखंड बनी हुई है। उन्होंने दीनदयाल शोध संस्थान के कार्यो को अनुकरणीय बताया। कार्यक्रम की अध्यक्ष ... Read more »

Category: Chitrakoot | Views: 339 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

चित्रकूट। नये जमाने की नयी सोच और यह सोच ताजा हवा के झोंके की तरह कुछ इस तरह दिलों के भीतर गई कि तमाम करणीय सुझावों पर मुहर न केवल ग्राम्य विकास मंत्री ने लगाई, बल्कि विधायक और जिलाधिकारी ने संकल्प भी लिया कि 'चित्रकूट संसद' में आये प्रस्ताव करणीय हैं। चित्रकूट को अगर विकसित होने के सोपानों पर देखना है तो यहां पर आये प्रस्ताव करके ही ऐसा संभव होगा।

कोहरे के छटने के बाद जब मीडिया व स्वयंसेवी संगठनों की साझा पहल 'चित्रकूट संसद' के सभापति आलोक द्विवेदी ने आसन संभाला तो जैसे सूर्य देव भी अपने पूरे वेग से आलोकित हो उठे। ग्राम्य विकास मंत्री दद्दू प्रसाद ने कहा कि वास्तव में यह उनके लिये अनुकरणीय दस्तावेज है। आगे भी इसमें सुझाव जुड़ते रहेंगे, जिससे जिले के विकास को करने में आसानी होगी। कृषि विश्वविद्यालय की स्थापना जिले में शीघ्र होगी, चित्रकूट- खजुराहो परिपथ का निर्माण भी जल्द ही प्रारंभ हो जायेगा। रिंग रोड़ के प्रस्ताव के साथ ही मीटिंग में ही सूर्य कुंड के पास मंदाकिनी में एक नये पुल को बनाने के लिये प्रस्ताव भी लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से मांगा। ... Read more »

Category: Chitrakoot | Views: 352 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

चित्रकूट। बरगढ़ फ्लोट ग्लास प्लांट की जगह तापीय विद्युत परियोजना किसी के अहसान से यहां पर नही आई थी। यह तो यहां के प्राकृतिक संसाधनों के होने के कारण आई थी। अब एनटीपीसी अगर यहां पर प्लांट नहीं लगाती तो उत्तर प्रदेश सरकार खुद ही बरगढ़ में बिजली घर लगा देगी।

यह बातें ग्राम्य विकास मंत्री दद्दू प्रसाद ने चित्रकूट संसद के दौरान जिले के विकासात्मक कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने के दौरान कहीं। उन्होंने कहा कि विपक्षी पार्टियों के नेता केवल अपनी नेतागिरी चमकाने और लोगों के सामने हौवा खड़ा करने के कारण ऐसा कह रहे हैं। तापीय विद्युत परियोजना बरगढ़ क्षेत्र में ही लगेगी।

उन्होंने इसके लिये पर्याप्त कारण गिनाते हुये कहा कि एक तो बरगढ से पांच किलोमीटर दूर ही यमुना नदी का पानी है और वहां पर जमीन भी पर्याप्त है। इसके अलावा जो जमीन चाहिये होगी वह काफी सस्ते दर पर मिल जायेगी। मटौंध के आगे कौन सी ऐसी नदी है जहां पर उन्हें पानी मिल जायेगा या फिर इतनी सस्ती जमीन मिल जायेगी।

उन्होंने कहा कि सभी को दलगत राजनीति से ऊपर उठकर चित्रकूट के विकास के लिये सभी दलों के ... Read more »

Category: Chitrakoot | Views: 353 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

हमीरपुर (उत्तर प्रदेश)। दलहनी फसलों, गेहूं के विकास के लिए भीषण ठंड में कुरारा विकासखंड के दूरदराज के गांव देवीगंज, बेरी, करियापुर, ककरऊ में फार्मस फील्ड स्कूल चल रहे हैं। इनके जरिये किसानों को लहलहाती फसलों के खेतों पर ही रोग और कीटों से सुरक्षा सहित अधिक उत्पादन लेने की तकनीकी जानकारी कृषि वैज्ञानिकों और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के सलाहकार संजीव कुमार द्वारा दी जारही है। पिछले महीनों में इसी योजना में निशुल्क गेहूं मिनी किट और गेहूं प्रदर्शनों के निवेश सहित अनुदान पर वितरित गेहूं एवं दलहन तथा जिप्सम माइक्रोन्यूट्रीएन्टस जिंक का सत्यापन भी किया जाता है। इससे किसानों में योजना के बारे में जानकारी मिलती ही है, कृषि विभाग से मिलने की ललक भी दिखायी पड़ती है। योजना के संचालन से हो रहे लाभ को उनकी लहलहाती फसलें और उनका आत्मविश्वास ही बताता है। अनुदान पर शीड ड्रिल एवं नैपसेक स्प्रेयर भी उपलब्ध कराये गये हैं जिससे किसानों द्वारा अपने अधिक क्षेत्रफल में समय से व तकनीकी आधार पर बोवाई की, जिससे अधिक उपज होने की संभावना है। फार्मस फील्ड स्कूल में प्रति स्कूल 30 किसानों का चयन किया गया है। इनके ... Read more »
Category: Hamirpur | Views: 373 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

हमीरपुर (उत्तर प्रदेश)। बुंदेलखंड के ग्रामीण जीवन को स्पंदित करनी वाली लोक संस्कृति आज भी गांव के किसान और मजदूरों के बीच जिंदा है। इनका संरक्षण न होने से और प्रोत्साहन न मिलने से अब यह कला वाद्य यंत्र और नृत्य विलुप्त होते जा रहे हैं। उदाहरण के लिए एक लोक वाद्ययंत्र है-ग्यान्गा । पानी पीने वाले घड़े को चमड़े से मढ़कर उसमें छेद करते थे, मोरपंख को उस छेद में गांठ लगाकर डाल देते थे, फिर पैर से दबाकर लंबे पांव फैलाकर मोर पंख को खींचकर इसे बजाया जाता था, जिससे अजीब सी धुन निकली थी।इसे बजाकर जंगल में खेतों में किसान गाते थे। क्योंकि इसकी आवाज को सुनकर जंगली जानवर जो खेतों को नुकसान पहुंचाते हैं, भाग जाते थे। तेंदुआ भी इसकी आवाज को सुनकर दूर बैठा रहता था। इस प्रकार खेत की रखवाली और लोकरंजन दोनों होते थे।

ढोलकर, मजीरा और तंबूरा के साथ शास्त्रीय और लोक ध्वनों को मिलाकर कबीरी गायन किया जाता है, जिसमें ग्रामीण, मजदूर व किसान रात भर जागकर निर्गुण गायन में मस्त होकर नाचते हैं। इसका ढोलक वादन भी बहुत कठिन है। जिसे गांव का आदमी ही बजा पाता है। क्योंकि शास्त्रीय गायन व ... Read more »

Category: Hamirpur | Views: 472 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

हमीरपुर (उत्तर प्रदेश)। प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 25 जनवरी तक अग्निशमन यंत्र हर हाल में लगवा लें।

बेसिक शिक्षाधिकारी मनोज कुमार अहिरवार ने जिले के मान्यता प्राप्त, सहायता प्राप्त, प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के प्रबंधक और प्रधानाध्यापकों को सूचित किया है कि वे अपने विद्यालय में 25 जनवरी से पूर्व अपने विद्यालय में अग्निशमन यंत्र लगवा लें। इस बात का प्रमाण पत्र दें कि उनका विद्यालय नेशनल बिल्डिंग कोड के मानकों को पूरा करता है। निर्धारित अवधि तक प्रमाण पत्र न मिलने पर विद्यालय की मान्यता वापस ली जा सकती है। परिषदीय विद्यालयों के भी उन्होंने यही बात कही है। साथ ही रंगाई पुताई का काम भी 25 जनवरी तक पूरा करने को कहा है, वरना प्रधानाध्यापक का वेतन रोक दिया जायेगा। सहायक बेसिक शिक्षाधिकारी इस पर युद्ध स्तर पर कार्य करें। शिथिलता पाये जाने पर उनके खिलाफ भी शासन को पत्र लिखा जायेगा।

Category: Hamirpur | Views: 330 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

हमीरपुर (उत्तर प्रदेश)। गणतंत्र दिवस की परेड का विशेष आकर्षण पानी के फौव्वारों से बनता तिरंगा झंडा और सांस्कृतिक कार्यक्रम में दयाराम का एकतारे पर गीत व सियाप्यारी की अचरी रहेगा।

घने कोहरे के कारण रिहर्सल परेड सुबह 8 बजे की जगह 9.30 बजे शुरू हुई। गणतंत्र दिवस की परेड की सलामी पुलिस अधीक्षक सूर्यनाथ सिंह ने ली। जिसमें जवानों की टोलियों ने सलामी मंच से निकलकर अपनी कला का जौहर दिखाया। यहां मोटरसाइकिल पर सवार जवानों के करतब और वायरलेस सेट पर गणतंत्र का बधाई संदेश भी सुनाया गया। अग्निशमन के दस्ते ने पानी के फौव्वारे से तिरंगा झंडा बनाकर सबको मोहित कर दिया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में आधा दर्जन विद्यालयों के बच्चों के अलावा महोबा के कलाकारों का आल्हा गायन, बिवांर के 9 वर्षीय बालक कपिल वर्मा का कबीरी भजन, दयाराम का चेतावनी गीत, सियाप्यारी की अचरी भी सुनने को मिलेगी। रिहर्सल को आज अंतिम रूप सीओ सदर जोगेंदर लाल की अगुवाई में पुलिस के जवानों ने दिया। कड़ाके की ठंड व कोहरे के बीच रिहर्सल का एक अलग ही अनुभव था। क्योंकि कोहरे के कारण हाथ को हाथ नहीं सूझ रहा था, पर पु ... Read more »

Category: Hamirpur | Views: 366 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

हमीरपुर (उत्तर प्रदेश)। महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ कांग्रेस सरकार ने टैक्सी परमिट जारी करने के लिए शासनादेश किया है कि मराठी बोलना और 15 वर्ष से अधिक समय से महाराष्ट्र का निवासी होना अनिवार्य है। इस शासनादेश से उत्तर भारतीयों का उत्पीड़न होगा। यह बात महंत रतन ब्रह्माचारी ने कही।

उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र को दूसरा कश्मीर बनाने की तैयारी की जा रही है। वे इस शासनादेश की निंदा करते हैं और शासनादेश को लागू न करने की मांग करते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे आदेश गृह युद्ध की ओर ले जायेंगे। ऐसा लगता है कि वहां का मुख्यमंत्री व सरकार उन लोगों के दबाव में है, जो उत्तर भारतीयों का प्रबल विरोध करते हैं। जिला प्रभारी लक्ष्मी नारायन मिश्रा, अशोक तिवारी, बृजेश सिंह, अश्वनी तिवारी, बृजेंद्र सिंह, रामलखन सिंह, करन सिंह ने एडीएम एच जी एस पुंडीर को ज्ञापन देकर इस शासनादेश को रद्द करने की मांग की है।

Category: Hamirpur | Views: 344 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

झांसी। बुन्देलखण्ड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष राजा बुन्देला ने बताया कि बुन्देलखण्ड राज्य के प्रस्ताव हेतु उत्तर प्रदेश विधान सभा के शुरू होने वाले सत्र में मुख्यमंत्री मायावती पर दबाव बनाएंगे और मध्य प्रदेश के लिए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष से मिलेंगे।

उन्होंने आरपार की लड़ाई हेतु उग्र आदोलन छेड़ने के पूर्व जनता को मानसिक रूप से तैयार कर उसका विश्वास जीतने पर बल देते हुए बताया कि फरवरी में ओरछा में बुमुमो की किसान महापंचायत आदोलन का स्वरूप तय करेगी। इसमें पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव, चौधरी अजित सिंह, अमर सिंह, अभिनेता मनोज तिवारी, रवि किशन भी भाग लेंगे।

बुन्देला ने रालोद अध्यक्ष चौधरी अजित सिंह के बुन्देलखण्ड राज्य आदोलन के लिए सभी संगठनों के एका के प्रयासों का स्वागत करते हुए कहा कि वह सबके साथ है और जिसे जनता तय कर दे ,वही नेतृत्व करे। वह साझा मंच के लिए कुर्बानी देने को तैयार है। उन्होंने चित्रकूट से खजुराहो तक की पद यात्रा की चर्चा करते हुए दावा किया कि तेलंगाना पर 28 जनवरी को सरकार निर्णय लेने वाली है। विदर्भ में आन्दोलन जोर पकड़ चुका ह ... Read more »

Category: Jhansi | Views: 366 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (1)

झांसी। शहर में मेडिकल स्टोर संचालक 95 प्रतिशत दवायें बिना बिलों के धड़ल्ले से बेच रहे हैं और स्वास्थ्य विभाग के पास न तो इस प्रवृत्ति को रोकने के लिये कोई कार्ययोजना है और न ही लोगों को जागरूक करने के लिये।

हर क्षेत्र की तरह दवा के क्षेत्र में भी माफिया सक्रिय है। बड़े पैमाने पर नकली दवायें पकड़ी गयी है। कई बार मेडिकल स्टोर्स में छापे पड़ते है। दवाओं के नमूने जब्त कर परीक्षण के लिये भेजे जाते है। शहर में खुले सैंकड़ों मेडिकल स्टोर्स के माध्यम से लाखों की दवाओं की बिक्री होती है, लेकिन कोई भी मरीज अथवा खरीददार को बिल देने की जेहमत नहीं उठाता, जबकि नियमानुसार बिल ग्राहक को देना चाहिये। लोग भी इस दिशा में जागरूक नहीं है। यही कारण है कि मेडिकल स्टोर्स के संचालक इसका भरपूर फायदा उठाते हैं और मनमाने दामों पर दवाओं को बेचने में गुरेज नहीं करते। जाहिर सी बात है कि दवा की खरीददारी में लोग उसके दामों को लेकर भी नुक्ताचीनी नहीं करते।

बिल न लेने की लोगों की आदत का फायदा नकली व एक्सपायर्ड डेट की दवाओं को बेचकर भी उठाया जा रहा है। जाहिर सी बात है कि जब बिल नहीं ... Read more »

Category: Jhansi | Views: 299 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

झांसी। बहुत जोर-शोर से कराया गया था कुओं का सर्वे। अपेक्षाकृत तेजी से तैयार की गयी थी चिह्नित किये गये कुओं की प्रोजेक्ट रिपोर्ट, लेकिन आठ माह के सफर के बाद भी यह प्रोजेक्ट अभी भी अधर में लटका है। जाहिर है यदि जल्द शासन स्तर पर इस पर कोई निर्णय नहीं होता है, तो आने वाले गरमी के मौसम में फिर से पीने के पानी के लिये दो-दो हाथ करने होंगे।

शहर की बात करे, तो अधिकांश कुओं का अस्तित्व गायब हो चुका है। कई कुयें तो ऐसे है, जिन्हे जमीन व्यवसायियों ने उन्हे भरकर या तो उस पर कॉलोनी की सड़क बना दी या फिर प्लॉट के रूप में बेच दिया। शहर के प्राचीन चौपड़ों की भी यही स्थिति है। कई क्षेत्र ऐसे है, जहां कुछ वर्षो पूर्व तक कुयें और बावड़ियां हुआ करती थीं, लेकिन हाल के कुछ वर्षो में धड़ाधड़ हुयी प्लॉटिंग में इनका नामोनिशान समाप्त हो चुका है। नगर निगम में दर्ज आंकड़ों के अनुसार शहर में 600 से भी अधिक कुयें है, लेकिन जब जल संस्थान ने इन कुओं का सर्वे कराया ,तो इनकी संख्या मात्र 542 निकली।

यह सर्वे गत वर्ष अप्रैल-मई के माह में उस समय हुआ था, जब शहर में पीने के पानी की किल ... Read more »

Category: Jhansi | Views: 351 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

झांसी। राष्ट्रीय कृषि वानिकी अनुसंधान केन्द्र के निदेशक डा. एसके ध्यानी के अनुसार सामान्य से आधी वर्षा होने पर भी उचित जल संरक्षण के द्वारा पानी की उपलब्धता वर्ष पर्यन्त सुनिश्चित की जा सकती है। उन्होंने बताया कि गढ़कुण्डार-डाबर मॉडल को अपना कर कृषि उत्पादन को स्थिर व कृषि वानिकी से कुल उत्पादन बढ़ा कर पलायन की समस्या को रोका जा सकता है।

गढ़कुण्डार परियोजना के नोडल अधिकारी डा. आरके तिवारी का विचार है कि वैज्ञानिक दृष्टिकोण से प्राकृतिक संसाधनों का प्रबन्धन व कृषिवानिकी द्वारा बुन्देलखण्ड को विषम एवं अस्थिर जलवायु दशा में भी हरा-भरा रखा जा सकता है। गौरतलब है कि सूखे से निपटने के लिए एनआरसीएएफ ने निवाड़ी तहसील स्थित गढ़कुण्डार-डाबर में नवम्बर 05 से जल समेट परियोजना पर कार्य शुरू किया था। इसके परिणाम उत्साहब‌र्द्धक रहे।

बताया गया कि जल समेट में मई 06 में 105 कुएं सूखे थे और 2 में औसतन 0.69 मी जल स्तर था। वर्ष 07 में जल स्तर और गिर गया और दोनों कुओं में 0.37 मी औसत पानी बचा था। वर्ष 07 में जल समेट क्षेत्र में 150 गैवियन, 8 चेकडैम, ... Read more »

Category: Jhansi | Views: 341 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

झांसी। केन्द्र सरकार द्वारा लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबी की रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों को मिलने वाले लाभों की जानकारी देने व उनके अधिकारों के प्रति जागरुक करने के लिए प्रचार अभियान छेड़ने की कवायद शुरू कर दी गई है।

गौरतलब है कि गरीबी की रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले बीपीएल व अंत्योदय कार्डधारकों को सस्ता गेहू, चावल, शक्कर, मिट्टी का तेल उपलब्ध कराया जाता है। स्थिति यह है कि ग्रामीण क्षेत्रों में अज्ञानता के शिकार गरीब अपने हक से वंचित है। उन्हे पता ही नहीं है कि उनके हिस्से को कोई हड़प रहा है। इस स्थिति में सुधार लाने के लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्तर्गत प्रचार अभियान हेतु प्रत्येक जिले को धनराशि स्वीकृत की गई है।

योजना के तहत झासी मण्डल को 37,700 रुपए की राशि स्वीकृत की गई है। इसमें जिला झासी में 12,600, जालौन में 15,600, ललितपुर में 9500 रुपए दिए गए है। इस राशि को जागरुकता अभियान संचालित करने हेतु प्रदर्शनी, लोक नाटय, नुक्कड़ नाटक आदि विधाओं व दीवार लेखन आदि में संयुक्त रूप से उपयोग किया ... Read more »

Category: Jhansi | Views: 373 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

झांसी। झाँसी-खजुराहो मार्ग पर नयी ट्रेन चलाने की तैयारियां की जा रही है। इसके लिये बोर्ड का प्रस्ताव भेजा जायेगा।

रेलवे ने बीते वर्ष खजुराहो को रेलवे के मानचित्र पर लाने के लिये महोबा-खजुराहो रेलमार्ग को चालू किया था। करीब 65 किलोमीटर लंबे रेलमार्ग पर अभी पैसेंजर गाड़ी व यूपी संपर्क क्रान्ति एक्सप्रेस संचालित हो रही है। हालांकि उद्घाटन समारोह के दौरान तत्कालीन रेलमंत्री लालू प्रसाद यादव ने विदेशी पर्यटकों को दिल्ली से सीधे खजुराहो की यात्रा के लिये इस मार्ग पर शताब्दी एक्सप्रेस चलाने की घोषणा की थी, लेकिन उस पर आज तक अमल नहीं हो पाया है। यही कारण है कि खजुराहो जाने वाले यात्री आज भी रेलमार्ग का उपयोग कम ही कर रहे है। इसके पीछे एक कारण यह भी है कि वर्तमान में जो दोनों ट्रेनें संचालित हो रही है वे महोबा तक जाती है। इसके बाद वहां इंजन बदलने के बाद उन्हें दूसरे मार्ग पर भेजा जाता है। यूपी संपर्क क्रान्ति एक्सप्रेस में दिल्ली से छह डिब्बे खजुराहो के लिये लगाये जाते है।

जानकारों का कहना है कि झाँसी या दिल्ली से खजुराहो के लिये सीधे जाने वाली सुपरफास् ... Read more »

Category: Jhansi | Views: 404 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

झांसी। लोक अदालत में 560 वादों का निस्तारण किया गया। इसमें मोटर एक्सीडेन्ट क्लेम के पांच वादों का निस्तारण कर पीड़ित पक्ष को 5.29 लाख रुपए प्रतिकर के रूप में दिलाए गए। साथ ही 527 लघु आपराधिक वादों का निस्तारण कर 72,065 रुपए अर्थदण्ड के रूप में वसूले गए।

दीवानी न्यायालय परिसर में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में आयोजित लोक अदालत का उद्घाटन जनपद न्यायाधीश/अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण वीरेन्द्र विक्रम सिंह ने दीप प्रज्जवलित कर किया। इस मौके पर जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष उदय राजपूत, वरिष्ठ उपाध्यक्ष राम लखन बिलगैंया, सचिव गौरी शंकर दुबे, संयुक्त सचिव चन्द्र प्रकाश शर्मा समेत अधिवक्ता संघ के पदाधिकारी, अधिवक्ता व गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

लोक अदालत में मोटर एक्सीडेन्ट क्लेम व लघु आपराधिक मामलों के साथ चार भरण पोषण व चार वैवाहिक वादों का निस्तारण भी किया गया। भारतीय उत्तराधिकार अधिनियम के तीन व 17 राजस्व वाद भी सुलझाए गए। लोक अदालत में जनपद न्यायाधीश के साथ प्रधान न्यायाधीश पारिवारिक न्यायालय एसडी पालीवाल, अपर जिला जज कक्ष संख्या ... Read more »

Category: Jhansi | Views: 304 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

झांसी। नगर की दिशा और दशा तय करने वाली नगर निगम सदन की बैठक अपनी गरिमा के अनुरूप नहीं रही। पार्षदों की आपसी टांग खिंचाई का आलम यह रहा कि एक मुद्दे पर चर्चा पूरी हो भी न सकी, कि दूसरे को छेड़ दिया गया। निगम की दुकानों के नामांकन शुल्क को दुगना करने के साथ ही हो-हल्ला और विरोध के बीच कई प्रस्तावों समेत पुनरीक्षित बजट को भी हरी झण्डी दे दी गई।

नगर निगम के सभागार में बोर्ड बैठक मेयर डॉ. बी. लाल की अध्यक्षता में तय समय से करीब पौन घण्टा विलम्ब से शुरू हुई। इसका कारण कोरम के अनुसार आधे पार्षदों का न आना रहा। शुरूआत में कार्यकारिणी के नए उपसभापति और सदस्यों का स्वागत किया गया। इसके बाद कचरा प्रबन्धन का मुद्दा उठा तो पार्षद अनिल बट्टा और मुकेश अग्रवाल ने जनता के ऊपर लगने वाले यूजर चार्ज का विरोध करते हुए कहा कि जो भी व्यय आए उसका भुगतान नगर निगम के खाते से किया जाए। इस पर सभी ने सहमति जतायी। इसके बाद प्रोजेक्ट के डीपीआर को लेकर बहस शुरू हुई, जिसमें पार्षदों ने उसकी जानकारी मांगी। नगर आयुक्त जेपी चौरसिया ने योजना से सम्बन्धित अभी तक हुई कार्रवाई से सदन को अवगत क ... Read more »

Category: Jhansi | Views: 353 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

झांसी। राजकीय इण्टर कालेज सभागार में जनपद स्तरीय पर्यावरण जन जागरूकता प्रतियोगिता में 'जलवायु परिवर्तन व पर्यावरण' विषय पर पोस्टर तथा 'पर्यावरण संरक्षण में बच्चों की भूमिका' विषय पर भाषण प्रतियोगिता आयोजित की गयी। बच्चों ने अपने तरीके से पर्यावरण में सुधार के तरीके बताए। प्रतियोगिता के निर्णायक मण्डल में राजेन्द्र प्रसाद गुप्ता, वीरेश्वर सिंह चौहान, ओमप्रकाश तिवारी, कमलेश वर्मा, करामत उल्ला, रामसेवक गुप्ता, आरएन मिश्रा रहे। संचालन राकेश गौतम व आभार सहसंयोजक राजेन्द्र प्रसाद वर्मा ने व्यक्त किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला विद्यालय निरीक्षक एमएल वर्मा रहे तथा संयोजन प्रभारी प्रधानाचार्य मधुसूदन सिंह ने किया। पोस्टर प्रतियोगिता के सीनियर वर्ग ग्रामीण में कु. राजा व जूनियर वर्ग में कु. लकी राजा जीआईसी रक्सा, प्राइमरी वर्ग ग्रामीण में माण्डवी राजा ढिकौली प्रथम रहीं। सीनियर वर्ग शहरी क्षेत्र में सविता वर्मा जीजीआईसी झाँसी, जूनियर वर्ग में कृष्ण कुमार नागिल व प्राइमरी वर्ग में मोहिनी कुशवाहा लोकमान्य तिलक कन्या इण्टर कालेज अव्वल रहीं। भाषण प्रतियोगिता के सीनियर वर्ग में शहरी क्षेत्र में भ ... Read more »
Category: Jhansi | Views: 482 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

उरई (जालौन)। मोहल्ला इंदिरा नगर निवासी एक महिला नेत्री संदिग्ध हालात में लापता हो गयी। कई दिन तलाशी के बावजूद कोई सुराग न मिलने पर उसके पति ने एक उप निरीक्षक समेत तीन लोगों के खिलाफ शनिवार को अपहरण का मुकदमा दर्ज कराया है।

महिला नेत्री मधु सिंह का पांच जनवरी से कोई पता नहीं है। शुरू में समझा गया कि वह अपनी मर्जी से कहीं गयी होंगी लेकिन पांच दिन पहले उनकी गुमशुदगी को लेकर उनके पति सरनाम सिंह ने होश उड़ा देने वाली तहरीर दी। उनका आरोप था कि रुपये के लेनदेन के विवाद में नदीगांव थाना में तैनात उप निरीक्षक अशोक कुमार श्रीवास्तव, तुलसी नगर निवासी आशीष श्रीवास्तव और भदरेखी निवासी गजराज सिंह ने मधु का अपहरण किया है। सरनाम सिंह भी पुलिस विभाग में कार्यरत हैं और वर्तमान में इलाहाबाद जनपद के थाना शिवपुरी में तैनात हैं। उनका आरोप है कि उक्त आरोपियों ने मधु सिंह से व्यवसाय में रुपये का लेनदेन किया था। गत दिनों वे इसका हिसाब लेने उनके पास गयी थीं तभी से गायब हैं। हालांकि प्रार्थना पत्र के मजमून और सरनाम सिंह के बयानों में विरोधाभास होने की वजह अपहरण की यह कहानी किसी क ... Read more »

Category: Jalaun | Views: 9217 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (3)

उरई (जालौन)। सिरसा कलार थाने में फरियादियों के साथ बदसलूकी की शिकायतों के मद्देनजर पुलिस अधीक्षक ने वहां औचक निरीक्षण किया। डयूटी में लापरवाही को लेकर उन्होंने कई पुलिस कर्मियों को जमकर फटकार लगाई। थाने में तैनात एक मुंशी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया। सिरसा कलार थाने के बाद पुलिस कप्तान ने कुठौंद थाने का निरीक्षण किया। यहां की कंझारी पुलिस चौैकी इंचार्ज के खिलाफ सबसे ज्यादा शिकायतें मिल रही थीं। एसपी ने चौकी इंचार्ज की लताड़ लगाकर उसे चेतावनी नोटिस जारी किया।

पुलिस अधीक्षक प्रेम गौतम ने सिरसा कलार थाने का औचक निरीक्षण किया। यहां रिपोर्ट दर्ज कराने आये पीड़ितों के साथ उगाही और बदसलूकी की शिकायतें मिल रही थीं। दायित्व के निर्वहन में बेपरवाही करने वाले पुलिस कर्मियों को चिह्नित करने के बाद पुलिस अधीक्षक ने थाने में सभी की क्लास ली। सबसे ज्यादा शिकायतें मुंशी वृंदावन की मिल रहीं थीं। उसे तत्काल प्रभाव से उन्होंने निलंबित कर दिया। अन्य पुलिस कर्मियों को उन्होंने कार्यशैली में सुधार करने की हिदायत दी। सिरसा कलार थाने का निरीक्षण करने के बाद पुलिस अध ... Read more »

Category: Jalaun | Views: 353 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

उरई (जालौन)। मकर संक्रांति के बाद बढ़ी सर्दी हर रोज जैसे नया रिकार्ड बना रही है। बुधवार सुबह भी नींद खुली तो फिर लोगों को कंपकपा देने वाली ठंड का सामना करना पड़ा। कोहरा व गलन से जनजीवन बेहाल था। ठंड लगने से आज एक और युवक की मौत हो गई। अब तक जिले में ठंड से मरने वालों की संख्या 21 हो गई है वहीं अलाव व्यवस्था को लेकर प्रशासन ने जैसे हाथ खड़े कर दिए हैं। बुधवार को कम जगह ही प्रशासन के अलाव जलते दिखाई दिए।

सर्दी से जूझते निराश्रित गरीब कूड़ा करकट के सहारे अलाव जला रहे थे। मकर संक्रांति के बाद सर्दी कम होने लगती है लेकिन इस बार मौसम ने इस धारणा को जैसे बदल दिया है। संक्रांति के बाद ही ठंड ने जोर पकड़ा है जिसकी वजह से जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित है। कई दिन से सूरज की तपिश महसूस नहीं हुई है। बुधवार को स्थिति और ज्यादा खराब हो गई। सुबह से ही घना कोहरा छा गया। साथ ही गलन की वजह से ठिठुरन और ज्यादा बढ़ गई। शरीर को गर्म कपड़ों से पूरी तरह से कसने के बावजूद कंपकपी खत्म नहीं हो रही थी। विपरीत मौसम में दोपहिया वाहन चलाना जान जोखिम में डालने जैसा था। कोहरे की वजह से मुख्य ... Read more »

Category: Jalaun | Views: 370 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

उरई (जालौन)। मौसम के पांसे किसानों के खिलाफ ही पड़ रहे है। राष्ट्रीय खाद सुरक्षा मिशन के तहत जालौन जिले को दलहन की पैदावार बढ़ने के कार्यक्रम में शामिल किया गया है। यहां की मिट्टी भी इसके लिये मुफीद है। यही वजह है कि यहां रबी में दलहनी फसलों की बुआई ज्यादा की जाती है। पर 1 से 21 जनवरी तक यहां इस कदर सर्दी पड़ी कि दलहन किसानों के होश गुम हो गये।

जिले में मौसम 2 दिन से सुधार पर है। शुक्रवार को दिन भर धूप निकली रही लेकिन शाम को कोहरा छा गया जिससे आज सुबह तापमान फिर नीचे चला गया था लेकिन 12 बजे तक न केवल कोहरा पूरी तरह छट गया बल्कि चटख धूप भी निकल आयी। इससे लोग काफी राहत में रहे। हालांकि इसके पहले किसानों का संक्रांति से वसंत पंचमी तक पड़ी भीषण सर्दी में भारी नुकसान हो चुका है। मसूर, मटर, चना की फसल जिन पर फूल आ चुके थे मौसम की इस मार की वजह से कुम्हला गर्इं। माहू ने अलग नुकसान किया। कीटनाशक की अनुपलब्धता से नुकसान में और बढ़ोत्तरी हो गई।

कृषि विज्ञानी डा. राजीव कुमार सिंह का कहना है कि हो सकता है कि ज्यादा सर्दी से दलहनी फसलों को थोड़ा बहुत नुकसान हु ... Read more »

Category: Jalaun | Views: 353 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

माधौगढ़-उरई (जालौन)। गोहन-जालौन मार्ग पर सरावन गांव के पास एक ट्रक और रोडवेज बस में भिडं़त हो गयी। दुर्घटना में बस चालक बुरी तरह से घायल हुआ जबकि पूर्व विधायक शिवराम कुशवाहा समेत चार लोग मामूली तौर पर जख्मी हो गये।

रविवार सुबह दस बजे के लगभग ग्राम सरावन के पास रोडवेज बस नंबर यूपी 93ई 6939 में तेज गति में आ रहे ट्रक यूपी 75 एच 8289 ने सीधी टक्कर मार दी। दोनों वाहनों के अगले हिस्से बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए। बस चालक हादसे में घायल हुआ जबकि पूर्व विधायक तथा वरिष्ठ बसपा नेता शिवराम कुशवाहा और तीन अन्य यात्रियों को मामूली चोटे आयीं।

Category: Jalaun | Views: 459 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

बांदा। ग्रामीण अभियंत्रण विभाग द्वारा अंबेडकर गांवों में कराये गये विकास कार्यो पर असंतोष व्यक्त करते हुए प्रदेश के अंबेडकर ग्राम्य विकास राज्य मंत्री रतनलाल अहिरवार ने हिदायत दी कि फाइलों में नहीं धरातल में काम की प्रगति दिखाई देनी चाहिये।

सोमवार को लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण गृह में जनपद में चयनित 15 अंबेडकर गांवों के संपर्क मार्ग, सीसी रोड, पुनर्निर्माण की मंत्री ने समीक्षा की। अधिशासी अभियंता विपिन पचौरिया ने बताया कि सड़कों की मरम्मत के लिए चार करोड़ का प्रस्ताव भेजा गया। इसमें सीसी रोड में पांच करोड़ 56 लाख रुपये व्यय हो चुका है। अधिशासी अभियंता विद्युत ने विद्युतीकरण का कार्य शत-प्रतिशत पूरा होने की जानकारी दी। बताया कि राजस्व ग्रामों में सोडियम लाइटों का काम पूरा हो चुका है। एक हजार आबादी को आधार मानकर सोडियम लाइटें लगायी जा रही हैं। समाज कल्याण अधिकारी एसजे फारुखी ने बताया कि 48 हजार 345 वृद्धावस्था, दस हजार विधवा, छह हजार विकलांग पेंशन के लाभार्थी हैं। शेष पात्र लाभार्थियों को गरीब मदद योजना से आच्छादित किया जायेगा। 3356 स्वच्छ शौचालय, लक्ष्य ... Read more »

Category: Banda | Views: 337 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

बांदा। यूजीसी द्वारा वेतनमान की संस्तुतियों को लागू करने की मांग पर अड़े बुंदेलखंड विश्वविद्यालय शिक्षक संघ (बूटा) ने विश्वविद्यालयीय परीक्षा बहिष्कार करने का ऐलान किया है।

संघ के अध्यक्ष डॉ. राजीव रत्‍‌न द्विवेदी ने बताया कि विश्वविद्यालय, महाविद्यालय, शिक्षक महासंघ के आवाहन पर यह निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि पुनरीक्षित वेतनमान का वास्तविक लाभ एक जनवरी 06 से दिया जाये। बताया कि शासन के प्रमुख सचिव के साथ इस मामले को लेकर हुयी बातचीत में कोई निर्णय नहीं हो सका। कहा कि शासनादेश के 11 माह व्यतीत होने पर भी भत्तों के लिए कोई पहल नहीं की गयी। इसके खिलाफ सत्र 2010 में होने वाली विश्वविद्यालयीय प्रायोगिक एवं लिखित परीक्षा संबंधी कार्यो का संपूर्ण बहिष्कार किया जायेगा।

Category: Banda | Views: 372 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

बांदा। गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाली भूमिहीन महिलाओं ने कलक्ट्रेट परिसर में प्रदर्शन किया। जिलाधिकारी को संबोधित ज्ञापन सिटी मजिस्ट्रेट रणविजय सिंह को सौंपा।

सदर तहसील क्षेत्र के ग्राम दुरेड़ी, काशीपुर, कहला, दौलतपुर, माधौपुर, बोधीपुरवा, छोटेपुरवा, शिवपुर, जमवारा आदि गांव केन नदी के किनारे बसे है। इन गांवों की दर्जनों महिलाओं ने ज्ञापन कहा कि वह बीपीएल कार्ड धारक है। नदी किनारे की जमीन में सब्जियां उगाकर परिवार का भरण-पोषण करते हैं। भूमिहीन होने के बावजूद अभी तक जिला प्रशासन द्वारा उन्हें ग्राम समाज की खाली जमीनों पर पट्टे नहीं किये, जिससे उनको परिवार के भरणपोषण में परेशानी हो रही है। उन्होंने मांग की कि उन्हें केन किनारे मौरंग के साथ जमीन का पट्टा दिलवाया जाये। इससे उनके बच्चों का भरणपोषण हो सके।

मौके पर फूला, मीरा, रमरतिया, केसर, गुड़िया, श्यामा, बिट्टन, कौशिल्या, रामा, लक्ष्मीदेवी, शिवकुमारी, बिंदी, फुलिया, सत्ती, रामकुमारी, मुन्नी, कलावती, रुकमिन सहित कई महिलायें मौजूद थी।

Category: Banda | Views: 375 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

बांदा। लगातार हाईटेक होती दुनिया में जहां अपराधी भी लगातार अत्याधुनिक संसाधनों से लैस होते जा रहे हैं। वहीं अपराधों की खोजखबर रखने वाले स्थानीय खुफिया महकमे में संसाधनों का ही टोटा है। जिसके चलते जनपद की सुरक्षा रामभरोसे है।

माननीयों के सबसे महत्वपूर्ण गढ़ मंडल मुख्यालय के स्थानीय खुफिया विभाग पर पूरे जनपद की सुरक्षा व अति गोपनीय सूचनाओं को एकत्र करने जैसी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। लेकिन कर्मचारियों की कमी के चलते यह विभाग लगातार असफल साबित हो रहा है। पुलिस अधीक्षक कार्यालय में दो कमरों में चल रहे इस विभाग की बदहाली की बानगी महज इसे देखने से ही मिल जाती है। इस पूरे विभाग में न कोई कम्प्यूटर है। न फैक्स मशीन ले-देकर एक टाइप मशीन है। लेकिन इसे चलाने के लिये कोई टाइपिस्ट नहीं हैं। गाड़ी के नाम पर पुलिस अधीक्षक द्वारा मिली एक मोटरसाइकिल है। जिसमें सारे जनपद की खुफिया जानकारी एकत्र करने की जिम्मेदारी है। कर्मचारियों के नाम पर एक इंस्पेक्टर, दो एसआई, चार एसआईबी, एक हेड कांस्टेबिल व दो गार्ड हैं। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि अभी कम से कम ... Read more »

Category: Banda | Views: 361 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

बांदा। मंडल मुख्यालय में विश्वविद्यालय की स्थापना व छात्र-छात्राओं की समस्याओं को लेकर पूर्व छात्रसंघ अध्यक्षों ने सोमवार को बैठक की। निर्णय लिया गया कि चारो जनपदों में छात्रों द्वारा जिलाधिकारियों को मांगपत्र दिया जायेगा।

पं.जेएन डिग्रीकालेज में हुयी बैठक को संबोधित करते हुये पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष प्रदीप निगम लाला ने कहा कि मुख्यालय में विश्वविद्यालय खोले जाने से छात्रों एवं अभिभावकों को अनावश्यक परेशानियों से बचाया जा सकेगा। जुगुलकिशोर तिवारी व शैलेंद्र द्विवेदी शिल्लू ने इस लड़ाई में आम जनता से सहयोग की अपील की। पीयूष गुप्ता व सुरेंद्र मिश्र ने कहा कि छात्र संघ चुनाव पर लगी रोक से छात्र अधिकारों का हनन हो रहा है। इससे छात्रों का शोषण व प्रशासन की मनमानी बढ़ी है। सुशील त्रिवेदी ने बताया कि जनपद सहित चित्रकूट, महोबा, हमीरपुर के छात्र 28 जनवरी को मुख्यालयों में धरना व प्रदर्शन करेंगे। इसके बाद जिलाधिकारी को मांगों से संबंधित ज्ञापन सौंपे जायेंगे। करन सिंह व आशीष त्रिपाठी ने छात्रों की इस लड़ाई को अंतिम पायदान तक पहुंचाने का संकल्प लिया।

इस मौक ... Read more »

Category: Banda | Views: 317 | Added by: Ravi | Date: 27.01.2010 | Comments (0)

Free web hostinguCoz -->Copyright ApnaBundelkhand.com © 2024
Bundeli Saints

Mahakavi Balmiki

Rishi Bhardwaj

Atri Rishi

Dattatreya ji

Rishi Markandeya

Mahrishi Vedavyas

Mahakavi Kalidas

Mahakavi Tulsidas

Chanakya

Bhavbhuti

Poll
Should there be a Bundelkhand development Authority?
Total of answers: 16
Videos
Visitors
free counters
Weather
Useful Links


Share


Set as Homepage | Website Management by: ApnaBundelkhand.com team | Copyright © 2010 ApnaBundelkhand.com | Best viewed in IE6 1024x768 | Advertise with us | Disclaimer

with IP Address:3.135.215.210